नोएडा में पारा 40 डिग्री के पार; 48 घंटे के बाद राहत की उम्मीद

नोएडा में पारा 40 डिग्री के पार; 48 घंटे के बाद राहत की उम्मीद

नोएडा में पारा 40 डिग्री के पार  48 घंटे के बाद राहत की उम्मीद

अप्रैल के दस दिन बीतने के बाद मौसम का मिजाज लगातार गर्म होता जा रहा है, पारा लगातार 40 डिग्री के पार रिकार्ड हो रहा है, वही सोमवार को भी अधिकतम तापमान 40 व न्यूनतम पारा 21 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। अप्रैल की तपिश आफत बरपा रही है। अप्रैल की गर्मी ने मई-जून जैसी गर्मी को पीछे छोड़ दिया है। पिछले दो सप्ताह से गर्मी के कारण लोग परेशान हैं। दिन रात के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। दिन में गर्म हवा से लोग परेशान हैं। दोपहर के समय धूप की तपिश के कारण लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं।

लू चलने से हो रही परेशानी 

सोमवार को भी सुबह से ही तेज लू चलने लगी थी। दोपहर बाद लू की रफ्तार तेज होती गई। लोग कुछ दूर चलने के बाद साया तलाश कर बैठने को मजबूर थे। दोपहिया पर चलना परेशानी का सबब बन रहा था। वहीं कई जगह पर गर्मी और लू से परेशान लोग चेहरे पर पानी डालकर खुद को तर करते दिखाई दिए।

48 घंटे के बाद राहत की उम्मीद

स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार अगले 48 घंटे के बाद पश्चिमी विक्षोभ के कारण आंधी की संभावना बन रही है। इससे चढ़ते तापमान में ब्रेक लगने की संभावना है। बारिश की संभावना कम है, लेकिन दिन में हीट वेव बनी रहेगी। इस बार मार्च में बारिश नहीं होने के कारण आसमान साफ रहा। वहीं पश्चिमी विक्षोभ नहीं बनने से मार्च से ही पारा बढ़ना शुरू हो गया है, जो अप्रैल में निरंतर जारी रहेगा।