Clove benefits : खाली पेट लौंग खाने के क्या हैं फायदे जानिए यहां और करिए रूटीन में शामिल

Clove benefits : खाली पेट लौंग खाने के क्या हैं फायदे जानिए यहां और करिए रूटीन में शामिल

Clove benefits : खाली पेट लौंग खाने के क्या हैं फायदे जानिए यहां और करिए रूटीन में शामिल

लौंग में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनमें आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, फाइबर, विटामिन, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, थियामिन, सोडियम, मैंगनीज, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल है.लौंग, इलायची, काली मिर्च और अदरक ऐसे मसाले हैं जो खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं साथ में आपकी सेहत को भी बेहतर बनाने का काम करते हैं. आज हम लेख में सुबह खाली पेट लौंग खाने (के फायदों और उसके पोषक तत्वों (nutrients in cloves) के बारे में बात करेंगे. हम आपको बताएंगे इसके एंटी-माइक्रोबियल, एंटीवायरल गुण कैसे शरीर में काम करते हैं. तो चलिए जानते हैं एक-एक करके इस गुणकारी मसाले के बारे में. 

लौंग के फायदे 


1.लौंग का इस्तेमाल मुख्य रूप से चाय बनाने में किया जाता है. और तब जब आप सर्दी खांसी से परेशान होते हैं या फिर किसी इंफेक्शियस डिजीज से. यह आपको तुरंत आराम दिलाने का काम करता है. इसको आप खाली पेट सुबह में भी खा लें तो हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होगा.


2.मुंह की बदबू दूर करने के लिए भी लोग इसका सेवन करते हैं. इसको रोज सुबह में खा लेतें तो आपकी सांस से बदबू गायब हो जाएगी. यह बैक्टीरियल समस्याओं को दूर करने में मदद करती है

3.पाचन के लिहाज से भी लौंग बहुत लाभकारी होती है. इसे रोज आप सुबह खाली पेट खाने लगें तो मेटाबॉलिज्म मजबूत हो जाएगा. यह कब्ज, एसिडिटी, अपच और पेट में अल्सर जैसी परेशानी में भी आराम दिलाने का काम करता है.


4.इसको सुबह खाली पेट खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता दुरुस्त होती है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है जो संक्रमित बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है.

5.वहीं, लौंग खाने से दांत का दर्द भी दूर होता है. क्योंकि इसमें यूजेनॉल नाम का दर्द निवारक तत्व पाया जाता है. इससे साइनस की भी समस्या से निजात मिलती है. इसके अलावा लौंग लिवर की भी परेशानी से निजात दिलाने का काम करता है.