लालू यादव को 5 साल की सजा

लालू यादव को 5 साल की सजा

आखिर वही हुआ जिसका डर था। लालू परिवार के लिए आज का दिन बहुत बुरा साबित हुआ।राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव एक बार फिर संकट में घिर गए हैं ।चारा घोटाले के सबसे बड़े डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी के मामले में रांची सीबीआई की विशेष अदालत ने लालू प्रसाद यादव को 5 साल की सजा सुनाई है। इसके साथ ही कोर्ट ने उनपर 60 लाख रुपए जुर्माना भी लगाया है। ये मामला तत्कालीन बिहार और आज के डोरंडा कोषागार से 139 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध निकासी से जुड़ा है।

पशुपालन घोटाले के डोरंडा केस में जिन लोगों को सजा सुनाई गई उनमें पूर्व विधायक आरके राणा और पशुपालन विभाग के पूर्व सचिव बेक जूलियस भी शामिल हैं। सीबीआई की विशेष अदालत ने 75 आरोपियों को दोषी करार दिया था। इनमें से 41 लोगों को जेल भेज दिया गया था। कोर्ट ने बीते मंगलवार को ही दोषी करार दिए गए 34 अभियुक्तों को तीन-तीन साल की सजा सुनाई थी। साथ में पचास हजार से दो लाख तक का जुर्माना भी लगाया गया था। तीन साल तक की सजा पाने वालों को अपील करने के लिए उसी दिन अदालत ने जमानत दे दी थी। जबकि, सात महिलाओं समेत 24 आरोपियों को बरी कर दिया गया था।

गौरतलब है कि बीते 15 फरवरी को रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने अपना फैसला सुनाते हुए लालू प्रसाद यादव समेत 75 लोगों को दोषी करार दिया। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश एसके शशि की अदालत में इस मामले की सुनवाई हुई जिसमें कुल 99 लोग आरोपी बनाए गए थे। अदालत ने 24 लोगों को साक्ष्य के अभाव में बरी कर दिया।दोषी करार दिए गए लोगों में लालू प्रसाद यादव के अलावा आर के राणा, जगदीश शर्मा और ध्रुव भगत भी शामिल हैं।

इस मामले में 170 लोगों को आरोपी बनाया गया था, जिसमें सुनवाई के दौरान 55 की मौत हो गई। सीबीआई ने इसको लेकर दिन रात मेहनत करके साक्ष्य जुटाए । कोर्ट के समक्ष 16 ट्रक दस्तावेज प्रस्तुत किए गए जो कि एक रिकॉर्ड है।चारा घोटाले की तफ्तीश के दौरान कई ऐसे खुलासे हुए जिसने लोगों को चौंका कर रख दिया।

1990 में डोरंडा ट्रेजरी से अधिक 50 हजार रुपये तक का बिल ही पास करने का प्रावधान था, लेकिन  घोटालेबाजों ने बिल को 50 हजार से थोड़ा कम दिखाकर अलग-अलग भागों में बांट कर फर्जी बिल से करोड़ों रुपये की अवैध निकासी कर ली।झारखंड में चारा घोटाले के कुल पांच मुकदमों में लालू प्रसाद यादव अभियुक्त बनाये गये थे।

चार मुकदमों में पहले ही फैसला आ चुका है और इन सभी मामलों में अदालत ने उन्हें दोषी करार देते हुए सजा सुनाई थी अदालत के फैसले के बाद लालू परिवार की मुश्किलें बढ़ गई हैं लालू प्रसाद के वकील ले कहा कि वह इस फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट में अपील करेंगे।