जम्मू-कश्मीर का एक पुलिस थाना...जहां से फरियादी कभी खाली हाथ नहीं लौटते

जम्मू-कश्मीर का एक पुलिस थाना...जहां से फरियादी कभी खाली हाथ नहीं लौटते

ऊधमपुर जिले के बसंतगढ़ थाने की पुलिस ने जम्मू कश्मीर का नाम पूरे देश में रोशन किया है। इस थाने में तैनात पुलिस का व्यवहार इतना सहज है कि कोई फरियादी खाली हाथ नहीं लौटता। शिकायतों का त्वरित निपटारा और आम आदमी के साथ सामंजस्य बनाए रखने के चलते ही केंद्र सरकार ने बसंतगढ़ पुलिस थाने को देश के सर्वश्रेष्ठ 10 थानों में शुमार किया गया है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी सूची में इस पुलिस थाने को नौवां स्थान मिला है।

ऊधमपुर जिले की पुलिस के लिए शुक्रवार का दिन बेहद खास रहा। गृह मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी देश के सबसे बेहतरीन 10 थानों की सूची में ऊधमपुर जिले के बसंतगढ़ थाने ने जगह बनाई है। बेहतरीन ढांचागत सुविधाओं और बेहतर कार्यप्रणाली के चलते इस थाने ने अपना नाम ऊंचा किया है। देशभर के 76 पुलिस थानों की इस सूची में नाम दर्ज कराने वाला यह प्रदेश का एकमात्र पुलिस थाना है।

गृह मंत्रालय ने वर्ष 2021 में देश के बेहतरीन थानों का चयन करने के लिए सर्वे कराया था। ट्रांस रूरल एग्रो कंसल्टिंग सर्विस मूल्यांकन करने का काम सौंपा गया। बसंतगढ़ थाने को सितंबर में सर्वे करने वाली कंपनी ने पत्र लिखकर सर्वे और मूल्यांकन के लिए नियुक्त किए गए अधिकारी की जानकारी दी थी। अक्टूबर में कंपनी की ओर से नियुक्त गुजरात रीजनल कार्यालय से वरिष्ठ कंसल्टेंट सर्वे व मूल्यांकन के लिए बसंतगढ़ पहुंचे, जहां पर दो दिनों तक उन्होंने सर्वे किया।