पटना सहित बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अ/लर्ट

पटना सहित बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अ/लर्ट


पटना सहित बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अ/लर्ट

मॉनसून की विदाई से पहले राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में जमकर बारिश हो रही है. बिहार के कई जिलों में 14 सितंबर को सुबह से ही दिनभर झमाझम बारिश होती रही. आज भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने की संभावना है. आज यानी 15 सितंबर को भी सुबह से कई जिलों में बारिश हो रही है.पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार आज भी मॉनसून की गतिविधि सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है. पूरे बिहार में अच्छी बारिश हो रही है लेकिन दक्षिण बिहार के कई जिलों में भारी बारिश का भी पूर्वानुमान है.आधिकारिक रूप से 17 सितंबर से मॉनसून की विदाई शुरू हो जाती है. पिछले साल की तरह इस साल भी सामान्य से कम बारिश अबतक दर्ज की गई है. फिलहाल सितंबर में भी वर्षा होने की संभावना बनी हुई है

वहीं, मॉनसून की गतिविधि में वृ‌द्धि होने से वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ने तथा बादल के नीचे होने के परिणाम स्वरुप राज्य के कुछ जिलों में एक या दो स्थानों में वज्रपात होने की भी प्रबल संभावना है. ऐसी स्थिति में लोगो को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, वही आईएमडी के वैज्ञानिक एसके पटेल की मानें तो बारिश की कमी की वजह से फसलों के उत्पादकता और गुणवत्ता में कमी आएगा. बिहार के आस पास कई मौसमी सिस्टम के एक्टिव होने और मॉनसून टर्फ के बिहार के मुजफ्फरपुर से गुजरने के संयुक्त प्रभाव से बिहार में झमाझम बारिश हो रही है.

इसका असर आज विशेष रूप से देखने को मिलेगी. यही वजह है कि बिहार के कई जिलों में भारी बारिश और ठनका गिरने के संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.आज यानी 15 सितंबर को जमुई, नवादा, गया, औरंगाबाद, अरवल और बांका में अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है. इस वजह से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही पटना, रोहतास, कैमूर, जहानाबाद, नालंदा, मुंगेर और भागलपुर जिलों में भी भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है.आज बिहार के अधिकांश जिलों में ठनका गिरने की प्रबल संभावना बनी हुई है.